आज़ादी के अमृत महोत्सव

 

राजकीय महाविद्यालय कपकोट में आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किए गए कार्यक्रमों का विवरण

1दिनांक 12/03/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बी. सी. तिवारी द्वारा छात्र-छात्राओं को दांडी मार्च की शुरुआत एवं स्वतंत्रता आंदोलन में गांधी जी की भूमिका के बारे में जानकारी दी। साथ ही छात्र-छात्राओं को यू-ट्यूब के माध्यम से दांडी मार्च से संबंधित वीडियो दिखाई गई।

 

2- दिनांक 19/03/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की शृंखला में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत, कविता एवं स्वतंत्रता आंदोलन पर अपने विचार व्यक्त किए।

3- दिनांक 20/03/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में एन एस एस शिविर के प्रथम दिन डॉ. बी. सी. तिवारी द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन पर विचार प्रकट किए गए।

4-दिनांक 22/03/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में एन एस एस स्वयंसेवियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव में रेली निकाली गई एवं ‘दे दी हमे आजादी बिना खड्ग बिना ढाल गीत गाते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया गया।’

5- दिनांक 05/04/2021 को आजादी के अमृत महोत्सव पर पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

 

6- दिनांक 12/08/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वाधान में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. संतोष कुमार ने अपने सम्बोधन में आजादी की लड़ाई मे शामिल रहे सेनानियों को उनके योगदान द्वारा स्मरण किया। आजादी पाने के लिए विविध आंदोलनों की भूमिका डॉ. बी. सी. तिवारी द्वारा अपने वक्तव्य के माध्यम से रखी गई। डॉ. नीता शाह ने आजादी की लड़ाई में साहित्यकारों के योगदान को रेखांकित किया। इसी क्रम में समस्त प्राध्यापकों ने अपने विचार प्रस्तुत किए और कविताओं के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

7- दिनांक 14/08/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में चित्रकला विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर अनलाइन पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जगदीश, एम.ए. II सेमेस्टर, राहुल  एम.ए. II सेमेस्टर, बीना एम.ए. II सेमेस्टर, कृतिका चौधरी ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। दीपा कोरंगा, कमला, मीरा को सांत्वना पुरस्कार मिला।

 

8- दिनांक 23/08/2021 को राजकीय महाविद्यालय कपकोट में हिन्दी विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में मनीषा शाही, बी.ए. II सेमेस्टर, अंजली बी.ए.VI सेमेस्टर, नेहा शाही बी.ए.II सेमेस्टर ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।